हवाई जहाज

आईएएफ द्वारा चुना गया विमान सीटीएसडब्ल्यू है जो फ्लाइट डिज़ाइन, जर्मनी द्वारा निर्मित है। यह विमान अपने विश्वसनीय रोटैक्स इंजन, उच्च क्रूज गति, सुरक्षा, सीमा और आराम के संयोजन के कारण चुना गया है। इसमें लघु और मोटे क्षेत्रों में भूमि की क्षमता है, और उन्नत संमिश्र सामग्री से बना है। इसमें एक 'डायोन' ईएफआईएस-ईएमएस ग्लास कॉकपिट, दो गार्मिन जीपीएस, सैटॉम, 'ट्रू ट्रैक' ऑटोप्लाट, मोड एस ट्रांसपोंडर है।

सुरक्षा विशेषताएं:

कार्बन-अरमिड कॉकपिट खोल, मजबूत लैंडिंग गियर, बैलिस्टिक पैराशूट बचाव प्रणाली, चालक दल के लिए चार प्वाइंट दोहन।

संरचना:

सीटीएसडब्ल्यू संरचना बहुत ताजा कार्बन फाइबर निर्माण से बना है, जिसमें कठोर फोम कोर और वैक्यूम तकनीक वाले एपॉक्सी मैट्रिक्स हैं। सभी सहायक संरचना
कार्बन और / या अरमिड फाइबर के होते हैं

इंजन डेटा:

5.800 1 / मिनट (अधिकतम 5 मिनट) पर अधिकतम शक्ति ले लो:73.5 किलोवाट (100 एचपी)
5.500 1 / मिनट में निरंतर शक्ति:69 किलोवाट (95 एचपी)
स्तर की उड़ान में अधिकतम आरपीएम:5800 1 / मिनट (अधिकतम 5 मिनट)
व्यर्थ की गतिशीलता:1500 1 / मिनट (उड़ान में 2.100)
उड़ान की उड़ान:4.200 - 5.500 1 / मिनट
ईंधन प्रकार:93-97 ओकटाइन अनलिड प्रीमियम पेट्रोल / एग्जास 100 एलएल
ले जाने पर ईंधन की खपत:24 एल / घंटा
उड़ान भरने पर ईंधन की खपत:18 एल / घंटा
अधिकतम क्रूज़िंग पावर पर ईंधन की खपत:20 एल / घंटा (5.200 आरपीएम = 75% शक्ति)

प्रदर्शन:

न्यूनतम गति65 किमी / घंटा आईएएस
वीसीआर: क्रूज़िंग स्पीड240 किमी / घंटा आईएएस
वीसी 75%: 912 एस के साथ240 किमी / घंटा आईएएस
वीएनई: अधिकतम301 किमी / एच आईएएस
ले-ऑफ रन90 मीटर / 300 फीट
15 मीटर बाधा से दूर रहें160 मीटर / 762 फीट
मैक्स। 130l @ 180 किमी / घं के साथ श्रेणी1800 किमी / 1000 एनएम

तैयारी

उड़ान योजना:
उड़ान नियोजन के लिए बहुत से तैयारी कार्य चला गया है मार्ग को एफएआई के सभी दिशानिर्देशों को पूरा करना है इसके अतिरिक्त, मार्ग चयन के लिए कई कारकों को ध्यान में रखा गया है

  • विमान प्रदर्शन और रेंज
  • जलवायु और स्थानीय मौसम
  • संभावित राजनीतिक समस्या क्षेत्रों
  • पानी और अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में पैरों सहित इलाके
  • आराम के दिनों का अधिकतम युक्तिकरण, रखरखाव के रुक और जितनी जल्दी हो सके दूरी को कवर करने की आवश्यकता
  • वैकल्पिक हवाई अड्डों, ईंधन भंडार, सर्वोत्तम संभव वायुमार्ग / ऑफ वायु मार्ग मार्ग
  • ईंधन की उपलब्धता, सीमा शुल्क और आव्रजन, रनवे की लंबाई और ऊंचाई

उड़ान प्रशिक्षण:
अत्यधिक अनुभवी दल को जर्मनी में विमान निर्माता के लिए रूपांतरण के लिए भेजा गया था। इसके अलावा वे डोर्नीर में उड़ान भरने वाले आईएफआर मार्ग के संपर्क में थे 228. अभियान शुरू करने से पहले, वे लंबे समय तक काम करेंगे और भारत में सीटीएसड में उड़ान भरने के लिए समुद्र के ऊपर भी काम करेंगे।

तकनीकी प्रशिक्षण:
चालक दल को जर्मनी में विमान पर पहली पंक्ति की सर्विसिंग और मामूली मरम्मत पर प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने रोटैक्स इंजन पर भी विशेष प्रशिक्षण दिया है, डीई ग्रीव्स इंडिया लिमिटेड के साथ।

शारीरिक फिटनेस:
इस प्रकृति के एक अभियान में शिखर की शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता है दोनों पायलट एरोबिक कंडीशनिंग और शक्ति प्रशिक्षण के एक सावधानी से डिजाइन कार्यक्रम का पालन कर रहे हैं। पायलटों ने वजन कम किया है, जो एक अतिरिक्त बोनस है क्योंकि अधिक उपयोगी लोड किया जा सकता है।

एयर नियमों और अंतर्राष्ट्रीय विमानन कानून:
पायलट जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रक्रियाओं के संपर्क में हैं वे बेहद व्यस्त ताज़ा बुनियादी विमानन ज्ञान भी करते थे, जो बहुत आसान साबित होगा।

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